3/29/2024

भाई के हत्‍यारे मुख्‍तार की मौत से असहज स्थिति में कांग्रेस नेता अजय राय, न खुशी जता पा रहे न अफसोस

भाई के हत्‍यारे मुख्‍तार की मौत से असहज स्थिति में कांग्रेस नेता अजय राय, न खुशी जता पा रहे न अफसोस

वाराणसी: कार्डियक अरेस्ट से बाहुबली मुख्तार अंसारी की बांदा जेल में मौत हो गई। मुख्तार अंसारी को दो मामलों में आजीवन कारावास की सजा हुई थी जिसमें से एक मामला कांग्रेस के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के बड़े भाई अवधेश राय की हत्या से जुड़ा हुआ था। कांग्रेस, सपा, बसपा समेत तमाम विपक्षी दलों ने मुख्तार अंसारी की मौत पर सवाल उठाते हुए प्रशासन को कटघरे में खड़ा किया है ।

कांग्रेस पार्टी ने भी मौत पर सवाल खड़े किए हैं। ऐसे में अजय राय के लिए बेहद असहज स्थिति हो गई है। अजय राय से बात करने के लिए देर रात से ही कई मीडिया कर्मी प्रयास कर रहे हैं लेकिन उन्होंने मुख्तार अंसारी की मौत पर उन्‍होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है। कहीं ना कहीं मुख्तार से अजय राय की व्यक्तिगत अदावत पुरानी रही है और ऐसे में उनके लिए प्रतिक्रिया देना उनके लिए धर्मसंकट बन गया है।

*अवधेश राय मर्डर में मुख्तार को हुई थी उम्रकैद*

मुख्तार अंसारी पर दर्ज 61 मामलों में दो ही ऐसे मामले थे जिसमें उसे अब तक आजीवन कारावास हुआ था। जिसमें से एक मामला 1991 में अवधेश राय के हत्याकांड से जुड़ा हुआ था। अवधेश राय वर्तमान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के बड़े भाई थे। अवधेश राय हत्याकांड में सजा मिलने पर अजय राय ने प्रसन्नता जाहिर कर की थी और उसके बाद काशी विश्वनाथ दरबार मे दरबार में हाजिरी लगाते हुए न्यायालय को धन्यवाद कहा था।

*पंजाब की कांग्रेस सरकार का किया था विरोध*

अजय राय ने कांग्रेस में रहते हुए अपनी ही पार्टी की सरकार का विरोध किया था। दरअसल मुख्तार पंजाब के रोपड़ जेल में था और यूपी सरकार मुख्तार को वापस यूपी की जेल में लाने के लिए सप्रीम कोर्ट तक पहुंची थी। पंजाब की अमरिंदर सरकार ने यूपी सरकार का सुप्रीम कोर्ट में विरोध किया था।

*क्‍या अफजाल का प्रचार करेंगे अजय राय?*

मुख्तार की मौत पर जिस तरह से विपक्षी दलों ने निशाना साधा है उसे देखते हुए सबसे ज्यादा असहज स्थिति वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की हो गई है। सवाल यह भी है कि अजय राय क्या सपा के घोषित प्रत्याशी अफजाल अंसारी का प्रचार करने गाजीपुर जाएंगे या नहीं? इस पर अजय राय ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

No comments:

Post a Comment