5/06/2024

वाराणसी में तीन दिन बारिश का अलर्ट, आंधी व गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, जानिये कब से बदलेगा मौसम

वाराणसी में तीन दिन बारिश का अलर्ट, आंधी व गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, जानिये कब से बदलेगा मौसम

वाराणसी। मई में भीषण गर्मी और धूप की तल्खी से राहत मिल सकती है। सोमवार से मौसम बदल सकता है। वहीं 10 मई तक तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश व बूंदाबादी के आसार हैं। पहाड़ों पर हुई बारिश का असर वाराणसी में दिखेगा। इससे तापमान में गिरावट आएगी। 

मई में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। पहले दिन तापमान 41 डिग्री तो दूसरे व तीसरे दिन 40 से नीचे आ गया। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। एक बार फिर से चार मई को मौसम ने करवट ली। दिन में गर्म हवाएं भी 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं। अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो कि औसत से 3.5 अधिक रहा जबकि न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 

10 साल में 5 मई का दिन रविवार को सबसे गर्म रहा। तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब (43.9) पहुंच गया, जो इस सीजन का भी सर्वाधिक रहा। गर्म हवाओं और तेज धूप से लोग बेचैन हो गए। मौसम में बदलाव की वजह से तापमान का नया रिकॉर्ड बन गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, सोमवार से मौसम करवट ले सकता है। 7 से 10 मई तक आसमान में बादलों की सक्रियता रहेगी। वाराणसी समेत आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बूंदाबादी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment