4/22/2019

लोकसभा चुनाव के 7 वे चरण के लिये अधिसूचना जारी, वाराणसी में आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू


सरफ़राज़ अहमद


वाराणसी। लोकसभा चुनाव के सातवे और अंतिम चरण के लिये सोमवार 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी हो गयी है। इसी के साथ आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर आज से नामाकंन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है, जिसके लिये सोमवार से ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

वाराणसी जिला निर्वाचन कार्यालय की टीम नामांकन प्रक्रिया को लेकर पूरी तरह से तैयार है। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी वाराणसी सुरेन्द्र सिंह ने नामांकन प्रक्रिया को लेकर महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया है। इनमें :

22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी।पब्लिक हॉलीडे के दिन नामांकन नहीं होंगे।चतुर्थ शनिवार (27 अप्रैल) और रविवार (28 अप्रैल) को नामांकन नहीं होंगे।नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक चलेगी।प्रत्याशी जिला रायफल क्लब के मीटिंग हॉल में आकर अपना नामांकन पर्चा भर सकते हैं। मेन गेट से ही प्रत्याशी कर सकेंगे एंट्री।नामांकन स्थल से 100 मीटर तक अनुमति के साथ ही तीन वाहनों को ला सकेंगे प्रत्याशी।नामांकन कक्ष के भीतर प्रत्याशी और उनके साथ चार लोग ही जा सकते हैं।एक बार में एक प्रत्याशी ही नामांकन कक्ष में करेगा नामांकन।आखिरी दिन में तीन बजे तक नामांकन करने पहुंचने वालों को टोकन देकर कक्ष में अंदर जगह दी जाएगी।कलेक्ट्रेट के रास्ते में चप्पे चप्पे पर रहेगी बैरिकेटिंग।200 सीसीटीवी की नजर में रहेगा पूरा कलेक्ट्रेट।नामांकन स्थल पर पर्याप्त मात्रा में फोर्स, मजिस्ट्रेट्स की रहेगी मौजूदगी।नामांकन प्रक्रिया की फाेटोग्राफी और वीडियोग्राफी करायी जाएगी।नामांकन में किसी भी प्रत्याशी को कोई परेशानी न हो, इसके लिये पूरे व्यवस्था कर ली गई है।

No comments:

Post a Comment