4/23/2024

मां डिंपल के लिए दिन-रात प्रचार कर रही बेटी "अदिति", क्या मुलायम की पोती के लिए जमीन हो रही तैयार

मां डिंपल के लिए दिन-रात प्रचार कर रही बेटी "अदिति", क्या मुलायम की पोती के लिए जमीन हो रही तैयार

20वीं सदी के 8वें दशक में एक शिक्षक ने समाजवादी पार्टी की नींव डाली और बड़ा संगठन खड़ा कर दिया. लोकसभा चुनाव 2024 में मुलायम सिंह की तीसरी पीढ़ी भी मैदान में है. उनकी पोती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की बेटी अदिति भी इस बार मैदान में हैं. हालांकि, वह चुनाव नहीं लड़ रहीं, बल्कि अपनी मां डिंपल यादव के लिए मैनपुरी में दिनरात प्रचार कर रही हैं.

21 साल की अदिति यादव अभी पढ़ाई कर रही हैं. जिस सभा में भी वह जाती हैं, मंच पर पहुंचते ही सपा कार्यकर्ता उनके पैर छूने के लिए दौड़ पड़ते हैं. इस पर अदिति कहती हैं- अरे, पैर न छुएं, मैं बहुत छोटी हूं. इसके साथ ही मंच पर उनका फूल-माला से जोरदार स्वागत भी हो रहा है. वह अपनी मां डिंपल को वोट देने की अपील कर रही हैं.

मंच पर माइक संभालते ही अदिति कहती हैं, मैं यहां आप सभी का आशीर्वाद लेने आई हूं. आपने मेरा इतने प्यार और मन से स्वागत किया है, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. मैं आप सभी से बस यही कहने आई हूं कि 7 मई को मतदान के दिन, घर से निकलें और अपने-अपने बूथ पर जाकर वोट डालें. अपने संविधान को बचाने के लिए ईवीएम का बटन जरूर दबाएं.

बता दें कि मैनपुर से समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को मैदान में उतारा है. भाजपा ने कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं बहुजन समाजवादी पार्टी ने शिवप्रशाद यादव को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. सभी पार्टियों वोट लेने के लिए लोगों के बीच जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव में यूपी की जिन सीटों की सर्वाधिक चर्चा हो रही है उसमें से एक मैनपुरी सीट भी है. यह सीट हॉट सीट मानी जाती है. इस सीट पर अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैदान में है. डिंपल यादव के प्रचार में पहली बार उनकी बेटी अदिति यादव भी मैदान में दिख रही हैं, जिनकी खूब चर्चा हो रही है.

समाजवादी पार्टी के गढ़ रही मैनपुरी सीट इन दोनों आदित्य यादव अपनी मां डिंपल यादव के लिए वोटों की अपील कर रही हैं. वह अक्सर अपनी मां के साथ तथा जनसभाओं को संबोधित करती नजर आ रही हैं. अपनी मां डिंपल यादव के लिए प्रचार करते हुए आदिति यादव मतदाताओं से अपील कर रही हैं.

आदिति यादव के प्रचार में उत्साह नजर आ रहा है. इसी के साथ लोगों के बीच राजनीति में उनकी दिलचस्पी की भी खूब चर्चा हो रही है. बता दें कि समाजवादी पार्टी का मैनपुरी संसदीय सीट पर 1996 से लगातार कब्जा रहा है. साल 2022 में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद सीट खाली हो गई थी. उपचुनाव में डिंपल यादव ने उनकी विरासत संभाली और उपचुनाव में उन्होंने यहां जीत हासिल की.

No comments:

Post a Comment