4/08/2024

भारत और सऊदी अरब में कब दिखेगा चांद, किस दिन होगी ईद-उल-फितर?

भारत और सऊदी अरब में कब दिखेगा चांद, किस दिन होगी ईद-उल-फितर?

ईद-उल-फितर इस्लाम धर्म का एक अहम त्योहार है. इसे ईद या रमजान ईद के नाम से जाना जाता है. यह त्योहार रमजान के पाक महीने के अंत का प्रतीक माना जाता है. रमजान महीने के दौरान मुस्लिम समाज के लोग सुबह से शाम तक उपवास (रोजा) रखते हैं और पवित्र कुरान पढ़ते हैं और अल्लाह से प्रार्थना करते हैं. इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है और दसवां महीना शव्वाल है और इसी महीने के पहले दिन दुनिया भर में ईद-उल-फितर का जश्न मनाया जाता है.

दुनिया भर के मुसलमानों के लिए यह त्योहार रमजान के महीने भर के उपवास (रोजे) के अंत का प्रतीक है, जिसके दौरान मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाने-पीने से परहेज करते हैं. ईद-उल-फितर का त्योहार आने वाला है, जिसको लेकर दुनिया भर के लोग अपने जरूरी काम निपटाने में लगे हुए हैं. क्योंकि वह अपने पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन ईद-उल-फितर की सही तारीख क्या है और सऊदी अरब, यूएई, भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में ईद का चांद कब नजर आएगा. आइए जानते हैं-

सऊदी अरब, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा आदि के लोगों ने 11 मार्च, 2024 से अपना रोजा रखना शुरू किया था. इस्लामिक कैलेंडर हिजरी के मुताबिक एक महीना 29 या 30 दिन का होता है. अगर इस साल का रमजान 29 दिन का हुआ तो इन देशों में 8 अप्रैल दिन सोमवार को ईद का चांद दिख सकता है. भारत में 12 मार्च 2024 से रोजा रखना शुरू किया गया था. इसलिए भारत में 9 अप्रैल को ईद-उल-फितर का चांद दिख सकता है.

*सऊदी अरब में कब मनाई जाएगी ईद*

यदि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में 8 अप्रैल की शाम को इफ्तार करने के बाद चांद दिखता है तो ईद-उल-फितर का त्योहार अगले दिन यानी 09 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा, लेकिन अगर चांद सोमवार की शाम को नहीं दिखता है. तो चांद इन देशों में 09 अप्रैल मंगलवार को चांद रात होगी, यानि ईद-उल-फितर बुधवार, 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी.

*भारत में कब है ईद-उल-फितर*

बता दें कि ईद-उल-फितर उत्सव का वह समय है जब मुस्लिम समाज के सभी परिवार और दोस्त रमजान के आखिरी दिन के अंत में चांद को देखने के लिए अपने घरों या आंगनों या पार्कों या किसी खुले स्थान की छतों पर इकट्ठा होते हैं. अगर दक्षिण एशियाई देशों के साथ-साथ भारतीय मुसलमानों को मंगलवार यानी 09 अप्रैल, 2024 को शाम के समय चांद दिखता है तो ईद-उल-फितर अगले दिन यानी बुधवार 10 अप्रैल, 2023 को मनाई जाएगी. अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत समेत अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान अगले दिन भी रोजा रखेंगे. फिर 10 अप्रैल दिन बुधवार को इफ्तार के बाद चांद नजर आएगा और ईद गुरुवार यानी 11 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी.

No comments:

Post a Comment