4/23/2024

केवाईसी न होने से 1.30 लाख आयुष्मान कार्ड हो गए बेकार, गंभीर है वाराणसी का हाल

केवाईसी न होने से 1.30 लाख आयुष्मान कार्ड हो गए बेकार, गंभीर है वाराणसी का हाल

आयुष्मान योजना के 1.31 लाख लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड के बेकार होने का खतरा मंडरा रहा है। इसके पीछे केवाईसी अपडेट न होने (गोल्डेन कार्ड का आधार से लिंक न होना) मुख्य वजह है। इस तरह की शिकायतें सीएमओ कार्यालय पहुंच रही हैं। इस वजह से जरूरत पड़ने पर कार्डधारक को निशुल्क इलाज का लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे सभी कार्डधारकों की सूची तैयार करवाई जा रही है। उन्हें आधार अपडेट कराने के साथ उसे गोल्डन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा गया है।

जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों को मिलाकर कुल 12,80,000 गोल्डेन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 11,49,000 कार्ड अब तक बनाए जा चुके हैं। नियमानुसार अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की व्यवस्था है। 

इसका लाभ लेने के लिए सभी कार्डधारकों को अपने गोल्डेन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है। लेकिन, 1,31,000 कार्ड अभी तक आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं।

*दस साल से पुराना है आधार कार्ड तो अपडेट कराना जरूरी*

जिन लोगों के गोल्डेन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं, उनमें से अधिकांश लोगों के आधार कार्ड दस साल पहले के बने हैं। नियम के अनुसार दस साल से पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी हो गया है। हर दिन आधार सेवा केंद्रों पर लोग अपना आधार कार्ड अपडेट कराने पहुंच रहे हैं। इसमें मोबाइल नंबर के साथ ही थंब इंप्रेशन, फोटो, आंखों की रेटिना सहित कई जानकारी अपडेट की जाती है।

*सीएमओ कार्यालय में हर महीने 10 से 12 शिकायत*

जिन लोगों की केवाईसी अपडेट नहीं होती है, ऐसे लोगों को निशुल्क इलाज नहीं मिल पाता है। सीएमओ कार्यालय में हर महीने 10 से 12 लोग इस शिकायत को लेकर पहुंच रहे हैं। चेतगंज स्थित बाग बरियार निवासी एक वृद्ध महिला को भी केवल इस वजह से लाभ नहीं मिल सका कि उनका आधार अपडेट नहीं था।


14 अप्रैल को परिजन इस समस्या को लेकर सीएमओ कार्यालय पहुंचे। यहां से आधार अपडेट करवाने को कहा गया। जब इनका आधार अपडेट हो गया, तब इलाज निशुल्क हो सका।

*बोले अधिकारी*

जिले में 1.31 लाख ऐसे गोल्डेन कार्डधारक हैं, जिन्होंने केवाईसी अपडेट नहीं कराई है। अस्पताल में ऑनलाइन सत्यापन के दौरान इस तरह की समस्या हो रही है। विभाग की ओर से ऐसे सभी लोगों से आधार कार्ड को अपडेट करवाने की अपील की जा रही है। जिससे कि आयुष्मान योजना का लाभ मिल सके। *- डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ*

No comments:

Post a Comment