4/30/2024

43 डिग्री पहुंचा बनारस का तापमान, पर्यटन पर भी पड़ने लगा असर, वीरान हुए घाट, दुकानें बंद

43 डिग्री पहुंचा बनारस का तापमान, पर्यटन पर भी पड़ने लगा असर, वीरान हुए घाट, दुकानें बंद 


वाराणसी। काशी समेत पूरा पूर्वांचल इस समय हीट वेव के चपेट में है। वाराणसी में मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सड़कें वीरान पड़ी हैं। लोग अपने घरों से धूप में कम ही निकलने का प्रयास कर रहे हैं। 


हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट जारी कर चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को हिदायत दे रहे हैं कि आप लोग हीट वेव से जितना हो सके, उतना बचें। काशी में इस हीट वेव का असर देखने को मिल रहा है। भीषण गर्मी और लू के चलते जहां शहर में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।  

सबसे व्यस्त कहे जाने वाला गोदौलिया से लेकर गंगा घाट तक कभी पर्यटकों और श्रद्धालुओं से पटे होते थे, लेकिन काफी धूप होने की वजह से अब घाटों पर पसरा हुआ सन्नाटा है। घाटों पर लगने वाली दुकानें भी बंद हैं। 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भीड़ केवल सुबह और शाम की ही रह रही है। लेकिन वहीं जनपद में कई जगहों पर रातें भी गर्म हो रही हैं। 


गंगा घाट के पुरोहित विशाल शास्त्री ने बताया कि इस समय काफी धूप तेज हो रही है। उसकी वजह से सुबह 8 बजे तक तो भीड़ गंगा घाट पर देखने को मिल रही है, लेकिन 8 बजे के बाद से ही एकदम सन्नाटा छाया हुआ है। हम लोगों के रोजी-रोटी पर भी असर पड़ने लगा है। उन्होंने कहा कि अभी तो अप्रैल का महीना चल रहा है। तो इतनी भीषण गर्मी और धूप है अभी मई, जून महीना बाकी है और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


वहीँ इस सम्बन्ध में मौसम विभाग ने भी यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, फ़िलहाल गर्मी से निजत मिलती नही रिख रही है। अभी धूप में लोग निकलें तो ही बेहतर है। हालांकि इसी बीच इस सप्ताह के अंत में वाराणसी में थोड़ा बहुत मौसम में बदलाव के संकेत हैं। उम्मीद है कि कुछ दिनों में मौसम बदलने के साथ ही हल्की बरसात भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment